नवंबर का राशिफल: इस महीने धनु राशि को फायदा और वृश्चिक राशि के लोगों को मिल सकता है प्रमोशन, कर्क राशि वालों को रहना होगा संभलकर

इस महीने सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र राशि बदलेंगे। वहीं, गुरु मार्गी हो जाएगा। यानी सीधी चाल से चलने लगेगा। सितारों की इस स्थिति से वृष राशि वालों की नौकरी और बिजनेस के लिए महीना अच्छा रहेगा। नवंबर में कन्या राशि वालों के लिए सितारों की स्थिति अच्छी रहेगी। वृश्चिक राशि के नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिलने के योग बन रहे हैं। धनु राशि वालों के लिए ये महीना फायदे वाला रहेगा। इनके अलावा कर्क राशि वालों को निवेश में नुकसान होने की आशंका है। वहीं, बाकी राशियों के लिए ये महीना ठीक-ठाक ही रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर पं. विशाल कौशिक के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- इस महीने आपके लिए मिली जुली परिस्थितियां बनी रहेगी। काम बनेंगे, लेकिन थोड़ी धीमी गति से। घर के वरिष्ठ व्यक्तियों के साथ कुछ समय अवश्य व्यतीत करें। उनका आशीर्वाद व सहयोग आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। अगर कोई कोर्ट केस संबंधी मामला चल रहा है, तो उसका उचित समाधान मिलने की उम्मीद है। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति पूरी तरह एकाग्र चित्त रहेंगे।
नेगेटिव- ध्यान रखिए कि पड़ोसियों अथवा नजदीकी लोगों के साथ कुछ ना कुछ वाद-विवाद जैसी स्थितियां बनती रहेंगी। तनाव आपके ऊपर हावी हो सकता है। लेकिन चिंता न करें और समाधान ढूंढने की कोशिश करें। इससे आपको नुकसान नहीं होगा और जल्दी ही हालात सामान्य हो जाएंगे। ये समय खुद को अत्यधिक व्यस्त रखने का है, इससे फिजूल बातों में ध्यान नहीं जाएगा।
व्यवसाय- बिजनेस के नजरिये से समय ज्यादा फायदेमंद तो नहीं है लेकिन फिर भी गतिविधियों में सुधार जरूर होगा। किसी खास इंसान की मदद से आपके रुके हुए काम आगे बढ़ेंगे। पैसे के लेनदेन संबंधी कामों को स्थगित रखें। काम ज्यादा होने से नौकरीपेशा लोगों को ओवरटाइम करना पड़ सकता है। कोई ऑफिशियल यात्रा संबंधी प्रोग्राम भी बनेगा।
लव- पारिवारिक व्यवस्था शांतिपूर्ण रहेगी। जीवन साथी के साथ संबंधों को मधुर बनाए रखने में आपकी विशेष भूमिका रहेगी। परंतु विवाहेत्तर संबंध आपके परिवारिक जीवन में दिक्कत भी उत्पन्न कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें।
स्वास्थ्य- खानपान तथा दिनचर्या व्यवस्थित रखें। ब्लड प्रेशर तथा डायबिटीज संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं, जिसकी वजह से कमजोरी रहेगी। अपनी नियमित जांच अवश्य करवाएं।

वृष – पॉजिटिव- कुछ चुनौतियां रहेगी, परंतु उन्हें स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के मार्ग भी खोलेगा। आपकी योजनाबद्ध व डिसिप्लिन तरीके से कार्य करने की प्रणाली से कई कार्य सुचारू रूप से संपन्न हो जाएंगे। राजनैतिक संबंध मजबूत होंगे, जिससे जनसंपर्क का दायरा भी बढ़ेगा। इस समय कई तरह की गतिविधियों में व्यस्तता बनी रहेगी।
नेगेटिव- कुछ ऐसे खर्चे रहेंगे जिन पर कटौती करना संभव नहीं होगा। साथ ही आलस की वजह से आपके काम रुक सकते हैं। साथ ही बाहरी व्यक्तियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें, क्योंकि किसी प्रकार का धोखा होने की आशंका है। किसी को पैसे की उधारी देने से भी परहेज करें। विद्यार्थी व्यर्थ की गतिविधियों में ध्यान न देकर पढ़ाई पर फोकस रहे।
व्यवसाय- बिजनेस के नजरिये से ग्रह स्थिति अनुकूल है। व्यवसाय में अपने संपर्क सूत्रों का दायरा और अधिक बढ़ाएं। अगर किसी नए कार्य की शुरुआत कर रहे हैं तो उसके उचित परिणाम मिलेंगे। पारिवारिक तनाव को अपने काम पर हावी ना होने दें। ऑफिस में अपनी फाइलें और कागजात को बहुत अधिक संभालकर रखने की जरूरत है। साथ ही उच्चाधिकारियों से भी संबंध मधुर रखें।
लव- परिवार में सुकून और शांति भरा वातावरण रहेगा। लेकिन जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर कुछ कुछ चिंता रहेगी। प्रेम प्रसंगों में भी किसी प्रकार की दूरियां आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- मौसम के बदलाव के प्रतिकूल प्रभाव स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। क्रोध और तनाव की वजह से शारीरिक कमजोरी महसूस होगी। बेहतर होगा कि धैर्य और संयम बनाकर रखें।

मिथुन – पॉजिटिव- इस माह कई तरह की गतिविधियां आपको व्यस्त रखेंगी। साथ ही अपने व्यक्तिगत कार्यों तथा रुचियो पर भी समय व्यतीत होगा। और ऐसा करना आपके अंदर दोबारा नई ऊर्जा का संचार करेगा तथा रोजमर्रा की थकान से भी राहत मिलेगी। किसी बहुमूल्य वस्तु की खरीद फरोख्त संबंधी गतिविधि भी होगी। घर के वरिष्ठ सदस्य की सलाह और मार्गदर्शन पर भी ध्यान दें
नेगेटिव- व्यस्तता के बावजूद पारिवारिक व सामाजिक गतिविधियों में भी अपनी उपस्थिति रखें। किसी पारिवारिक सदस्य के वैवाहिक जीवन मे विघटन संबंधी समस्या उत्पन्न होने से तनाव का माहौल रहेगा। इसमें किसी भी तरह के निवेश को फिलहाल टाल दे। विद्यार्थी अपने किसी प्रोजेक्ट में नाकामी मिलने से टेंशन में रहेंगे। परंतु पुनः प्रयास करने से सफलता मिलने की उम्मीद भी है।
व्यवसाय- व्यापार में कुछ मिले-जुले प्रभाव वाली स्थिति रहेगी। पब्लिक डीलिंग और मार्केटिंग संबंधी कामों में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। अन्य व्यवसायिक पार्टियों के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त हो सकती हैं। किसी को पैसा उधार न दें। वापसी की उम्मीद नहीं है। सरकारी सेवारत लोग पब्लिक डीलिंग करते समय लापरवाही ना करें।
लव- घर में अनुशासन पूर्ण वातावरण रहेगा। सभी सदस्यों का अपने कार्यों के प्रति समर्पण आपकी जिम्मेदारियों को कम करेगा। युवाओं के प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- पॉल्यूशन और बदलते मौसम की वजह से एलर्जी या त्वचा संबंधी कोई दिक्कत रहेगी। साफ-सफाई का अधिक ध्यान रखना आवश्यक है।

कर्क – पॉजिटिव- आप किसी भी परिस्थिति में संतुलन बनाकर रखें, इससे आप निर्णय लेने में आसानी महसूस करेंगे। आपका वैज्ञानिक नजरिया और अच्छी सोच से कई उपलब्धियां हासिल होंगी। कोर्ट केस संबंधित सरकारी मामले चल रहे हैं, तो आज कुछ सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। घर में वाहन अथवा कोई खास वस्तु की खरीदारी की योजना भी बनेगी।
नेगेटिव- किसी रिश्तेदार या घनिष्ठ व्यक्ति से संबंधित कोई अप्रिय घटना घटने से मन में कुछ उदासी रहेगी। कभी-कभी अकारण ही क्रोध आ जाना आपके बनते कार्यों को बिगाड़ सकता है। शेयर्स, तेजी-मंदी जैसी गतिविधियों में अपनी सामर्थ्य से अधिक पैसा ना लगाएं और साथ ही रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी आंख-मूंदकर विश्वास ना करें।
व्यवसाय- व्यापार में काम की क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। अपनी व्यवसाय पार्टियों के संपर्क में भी रहे। ज्यादा इन्वेस्टमेंट के लिए ये महीना ठीक नहीं है। इस समय नुकसान की आशंका है। नौकरी में अपने टारगेट को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। आपको मेहनत के अच्छे नतीजे भी हासिल होंगे।
लव- बच्चों की गतिविधियों पर पूरी नजर रखें। पति-पत्नी का आपसी सहयोग घर के वातावरण को व्यवस्थित रखने में सक्षम रहेगा। प्रेम प्रसंगों के मामले में आप लकी रहेंगे।
स्वास्थ्य- अत्यधिक काम की वजह से पैरों तथा कमर में दर्द जैसी समस्या रहेगी। और थकान का असर भी स्वास्थ्य पर पड़ेगा। उचित आहार व आराम दोनों पर ध्यान देना आवश्यक है।

सिंह – पॉजिटिव- आपकी कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास से कोई खास प्रयोजन हल होगा। सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्र में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। आप किसी सभा में सम्मानित हो सकते हैं। संतान के करियर संबंधी समस्या का हल मिलने से बहुत अधिक सुकून राहत महसूस होगी। विवाह योग्य लोगों के लिए यह माह खुशखबरी देने वाला है।
नेगेटिव- कोई विपरीत परिस्थिति बनने पर आप अपने स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं। अपनी इस कमी को सुधारें। और समाधान ढूंढने का प्रयास करें। क्योंकि इसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा। यात्रा संबंधी किसी भी कार्य को स्थगित रखें क्योंकि कोई लाभ की उम्मीद नहीं है।
व्यवसाय- कारखाने, फैक्ट्री आदि से संबंधित व्यवसाय में लाभदायक स्थितियां बन रही हैं। पब्लिक से संबंधित रिलेशन को और अधिक स्ट्रांग बनाएं। मीडिया और एडवर्टाइजमेंट संबंधी कार्यों में भी अधिक ध्यान दें। आपको नए अनुबंध प्राप्त होंगे। परिवार के किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए बहुत ही लाभदायक रहेगी। ऑफिस में किसी उच्च अधिकारी के साथ मनमुटाव जैसी दिक्कत हो सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के उचित प्रयासों से घर का माहौल सुखद रहेगा। बच्चे के किलकारी संबंधी सुखद सूचना भी मिलेगी। युवा वर्ग की दोस्ती प्रेम संबंधों में बदल सकती है।
स्वास्थ्य- कोई पुरानी स्वास्थ्य संबंधी समस्या उठने से आप अपने अंदर उर्जा व आत्म बल की कमी महसूस करेंगे। योगा और मेडिटेशन में कुछ समय अवश्य व्यतीत करें। सात्विक दिनचर्या व्यतीत करें।

कन्या – पॉजिटिव- पूरे महीने सितारों की स्थिति आपके लिए अच्छी रहेगी। अधिकतम समय धर्म-कर्म संबंधी गतिविधियों में व्यतीत होगा। जिससे मानसिक शांति भी बनी रहेगी। बच्चों से संबंधित किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। अगर भवन संबंधी कोई निर्माण कार्य रुका हुआ है तो आज उसके बारे में कोई निर्णय लेने का उचित समय है।
नेगेटिव- माह के उत्तरार्ध में कुछ विपरीत परिस्थितिया उभरेगी। खर्चों पर नियंत्रण रखें तथा गैरकानूनी कार्याे में ना उलझे। कुछ नजदीकी व्यक्तियों की किसी बात को लेकर मन में भ्रम अथवा हताशा जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अपने विचारों में स्थिरता व धैर्य बनाकर रखें। लेन-देन जैसी गतिविधियों को स्थगित करें।
व्यवसाय- ये समय बहुत मेहनत और व्यस्तता वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में बहुत ही सूझबूझ और दूरदर्शिता से काम लेने की जरूरत है। मेहनत के मुताबिक मनोनुकूल परिणाम नहीं मिलेंगे। जिसकी वजह से मन व्यथित रह सकता है। यह समय धैर्य और संयम से भी व्यतीत करने का है। अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को बहुत अधिक संभालकर रखें।
लव- पारिवारिक सदस्यों के बीच उचित सामंजस्य रहेगा। पति-पत्नी दोनों मिलकर घर-परिवार की देखरेख संबंधी योजनाओं पर विचार विमर्श करेंगे। जिससे घर का वातावरण उचित और खुशनुमा बना रहेगा। विवाहेत्तर प्रेम संबंध से दूर रहें।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियां जैसे खांसी, जुखाम, वायरल आदि रह सकता है। लापरवाही करना समस्या को बढ़ा सकता है। आयुर्वेदिक इलाज ज्यादा उचित रहेगा।

तुला – पॉजिटिव- कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक रहना आपके व्यक्तित्व को और अधिक निखारेगे। घर के वातावरण को अनुशासित व खुशनुमा बनाकर रखने में आपकी विशेष महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। निकट संबंधियों के घर में आगमन से किसी विशेष मुद्दे पर गंभीरता से बातचीत होगी। और उचित हल भी मिलेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे।
नेगेटिव- महीने के पहले हफ्ते में कुछ विपरीत परिस्थितियां भी बनेंगी। कोई खास व्यक्ति ही आपके लिए परेशानियां पैदा करेगा। बच्चों पर भी बहुत अधिक अंकुश ना लगाएं। इससे उनके अंदर और अधिक निराशा जैसी भावना उपज सकती है। यह समय दोस्तों के साथ घूमने-फिरने में व्यर्थ ना करके अपने व्यक्तिगत कार्यों पर ध्यान देने का है।
व्यवसाय- पूरे महीने व्यस्तता रहेगी। विस्तार संबंधी कोई प्लानिंग चल रही है, तो उस पर तुरंत अमल करें, निश्चित ही आपको फायदा होगा। आयात-निर्यात संबंधित कामों में महत्वपूर्ण डील हो सकती है। अनुभवी व्यक्ति के साथ आपकी मुलाकात होगी। ये मुलाकात आपके भविष्य संबंधी योजनाओं को रूप देने में समर्थ रहेगी।
लव- परिवार जनों के बीच स्थित सामंजस्य रहेगा तथा वैवाहिक संबंधों में भी मधुरता रहेगी। प्रेम संबंध अनुशासित व मर्यादित रहेंगे।
स्वास्थ्य- ज्यादा सोच-विचार करने से स्वास्थ्य प्रभावित होगा। थकान और अनिद्रा जैसी परेशानी महसूस होगी। इसलिए अधिक से अधिक आराम लेने की भी आवश्यकता है। अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित ही रखें।

वृश्चिक – पॉजिटिव- अनुकूल ग्रह स्थिति रहेगी। कोई असंभव कार्य बनेगा, जिससे आश्चर्यचकित रह जाएंगे। सिर्फ दूसरों पर निर्भर रहने की अपेक्षा अपनी क्षमता व योग्यता पर विश्वास रखें। आपकी बहुत सी परेशानियों का हल आप स्वयं ही खोज लेंगे। किसी नजदीक रिश्तेदार से चल रहे पुराने विवाद भी सुलझेंगे। कोई धार्मिक यात्रा का प्रोग्राम बन सकता है।
नेगेटिव- वाद-विवाद जैसी परिस्थितियों से दूरी बनाकर रखें। कभी-कभी बिना वजह तनाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिसका प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा। इसलिए अपने व्यवहार में सकारात्मकता बनाकर रखना अति आवश्यक है। कोई भी मुश्किल होने पर किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी डीलिंग से संबंधित व्यवसाय में बेहतरीन डील होने की संभावना है। अन्य व्यवसायियों के साथ चल रही प्रतिस्पर्धा में भी विजय आपको हासिल होगी। सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना आपके लिए हितकर रहेगा। नौकरी में टारगेट पूरा करने से प्रमोशन की भी उम्मीद बन सकती हैं।
लव- परिवार के साथ किसी उत्सव अथवा धार्मिक गतिविधि में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा। तथा घर-परिवार में खुशी भरा माहौल रहेगा। कोई पुरानी दोस्ती प्रेम संबंधों में बदल सकती हैं।
स्वास्थ्य- मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की समस्या बढ़ेगी। रक्त संबंधी इंफेक्शन हो सकता है। लापरवाही ना बरतें और उचित जांच अवश्य करवाएं।

धनु – पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाएंगे और सफलता भी हासिल करेंगे। इस माह आपके जीवन में कुछ अप्रत्याशित घटनाएं होने की संभावना है। जिसका सकारात्मक प्रभाव पूरे परिवार पर पड़ेगा। कोई रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा टुकड़ों में ही वापस मिलेगा। परंतु इससे आर्थिक स्थिति कुछ बेहतर हो जाएगी।
नेगेटिव- दूसरों की गतिविधियों के प्रति लापरवाह ना रहे। कोई आपका नजदीकी रिश्तेदार या मित्र जलन की भावना से आपकी छवि को खराब कर सकता है। किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर उचित विचार विमर्श करें। कभी-कभी आपकी चंचलता आपको आपके लक्ष्य से भटका भी सकती हैं।
व्यवसाय- बिजनेस में चुनौतियां रहेंगी। आर्थिक मामलों पर और अधिक मनन-चिंतन करने की जरूरत है। साथ ही व्यवसायिक गतिविधियों में भी कुछ परिवर्तन लाना आवश्यक है। परंतु आप अपने प्रयत्नों के सकारात्मक परिणाम भी हासिल कर लेंगे। ट्रांसफर के इच्छुक लोगों को कोई खुशखबरी मिल सकती है।
लव- जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब होने से पारिवारिक व्यवस्था कुछ अस्त-व्यस्त रहेगी। आपका उन्हें सहयोग देना आपसी संबंधों को और अधिक मधुर बनाएगा। प्रेम संबंधों को विवाह हेतु स्वीकृति लेने का उचित समय है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु अत्यधिक थकान की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन जैसी स्थिति रह सकती है। कुछ समय खुद के आराम के लिए भी निकालना जरूरी है।

मकर – पॉजिटिव- हर काम को योजनाबद्ध तरीके से करना तथा एकाग्रता रखना आपको सफलता देगा। इससे रोजमर्रा की दिनचर्या में भी कुछ बदलाव आएगा। साथ ही आपसी रिश्तों में भी और अधिक नज़दीकियां आएगी। प्रॉपर्टी अथवा पॉलिसी आदि में निवेश करना फायदेमंद रहेगा। बच्चे भी अनुशासित व आज्ञाकारी रहेंगे।
नेगेटिव- स्वास्थ्य में हल्की-फुल्की परेशानी रहने की वजह से आपकी कुछ काम अधूरे रह सकते हैं। हालांकि पारिवारिक सदस्यों का सहयोग आपकी समस्याओं को हल करने में काफी हद तक सहायक रहेगा। किसी मित्र अथवा संबंधी की गलत सलाह की वजह से आपको आर्थिक नुकसान होने की स्थिति बन रही है, इसलिए बेहतर होगा कि अपने खुद के निर्णय को ही प्राथमिकता पर रखें।
व्यवसाय- व्यापार में आंतरिक व्यवस्था में बदलाव होंगे और परिस्थितियां काफी अनुकूल रहेगी। इसकी वजह से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। नए ऑर्डर पूरा करने के लिए परीक्षा समय देना पड़ेगा। सरकारी सेवारत व्यक्तियों पर भी कार्यभार की अधिकता रहेगी। परंतु धैर्य रखें क्योंकि किसी उच्चाधिकारी से वाद-विवाद की भी स्थिति बन सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी व्यक्तिगत समस्याओं को लेकर मनमुटाव की स्थिति रहेगी। जिसका असर पारिवारिक व्यवस्था पर भी पड़ सकता है। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- त्वचा संबंधी किसी प्रकार की एलर्जी हो सकती है। तथा वाहन भी सावधानीपूर्वक ही चलाएं, तो उचित रहेगा। साथ ही किसी भी तरह का जोखिम ना लें।

कुंभ – पॉजिटिव- कुछ मिली-जुली ग्रह स्थिति रहेगी। सुखद परिणाम हासिल करने के लिए बहुत अधिक मेहनत रहेगी। ध्यान रखें कि कर्म से भाग्य को अपने आप ही बल प्राप्त होगा। किसी निकट संबंधी के घर धार्मिक आयोजन में शामिल होने का भी अवसर प्राप्त होगा। आपसी मेल-मिलाप और विचारों का आदान-प्रदान आत्मिक सुकून देगा।
नेगेटिव- किसी भी बाहरी व्यक्ति का अस्तित्व अपने व्यक्तिगत जीवन पर ना होने दें। क्योंकि घर में कोई छोटी सी बात को लेकर बहुत बड़ा मुद्दा उठ सकता है। रिश्तों में मर्यादा का ध्यान रखना जरूरी है। समय अनुसार अपने स्वभाव में बदलाव लाने से परिस्थितियां अनुकूल होती नजर आएंगी।
व्यवसाय- पब्लिक डीलिंग, मार्केटिंग और मीडिया से जुड़े बिजनेस फायदेमंद रहेंगे। स्टाफ और कर्मचारियों का भी सहयोग रहेगा। किसी भी तरह के सरकारी मामलों में से खुद को दूर ही रखें वरना फंस सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को भी ऑफिस से संबंधित यात्रा करनी पड़ सकती है।
लव- घर की छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज करें तथा तुल ना दे। पति-पत्नी के बीच अहम को लेकर टकराव हो सकता है। ध्यान रखें कि इसका असर आपके परिवार की सुख-शांति पर भी पड़ेगा। प्रेम संबंधों में भी उचित सामंजस्य रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी प्रकार की भी चिंता ना करें। परंतु लापरवाही भी करना उचित नहीं है। बदलते मौसम के विपरीत प्रभाव से अपना बचाव रखें।

मीन – पॉजिटिव- सप्ताह के उत्तरार्ध में ग्रह स्थिति बेहतरीन रहेगी। लाभ के भी नए मार्ग प्रशस्त होंगे। सिर्फ जल्दबाजी की बजाय सोच-समझकर तथा शांतिपूर्ण तरीके से अपने कार्यों को अंजाम दें। किसी पारिवारिक सदस्य के विवाह संबंधी कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा परिवार के साथ शॉपिंग आदि में ही समय व्यतीत हो जाएगा।
नेगेटिव- खर्चे करते समय अपने बजट को नजरअंदाज ना करें। ध्यान रखें कि इगो और अति आत्मविश्वास जैसी स्थिति आपके लिए ही मुश्किलें पैदा कर सकती हैं। इसलिए अपने व्यवहार को संयमित बनाकर रखें। योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें कार्य रूप देना भी अति आवश्यक है। संतान की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। साथ ही परिवार जनों का सहयोग भी आपके कार्यभार को हल्का करेगा। उधार या लोन लेते वक्त अपने सामर्थ्य का भी ध्यान रखें। मार्केटिंग तथा मीडिया संबंधी गतिविधियों से इस माह दूर ही रहे। ऑफिस में अपनी इच्छा के विपरीत किसी टूर पर जाना पड़ सकता है।
लव- किसी भी मुश्किल परिस्थिति में परिवारजनों तथा जीवनसाथी का सहयोग आपके मनोबल को बनाकर रखेगा। प्रेम संबंधों में भी काफी नजदीकियां आएगी। विवाह के लिए भी विचार होगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति सावधान ना रहने से ब्लड प्रेशर, थायराइड आदि संबंधी समस्या बढ़ सकती है। अपनी नियमित जांच अवश्य करवाएं। तथा यथा समय अपनी दवाइयां लेते रहें।