सेहत जिज्ञासा

योगर्ट खाएं या दही, जानिए सेहत के लिए क्या है ज्यादा सही

JIGYASATV: दूध को नेचुरल तरीके से फर्मेंट करके दही तैयार किया जाता है। वहीं, दूसरी ओर बैक्टीरिया स्ट्रेन लैक्टोबैसिलस बुल्गारिकस और स्ट्रेप्टोकोकस थर्मोफिलस के जरिए योगर्ट को फर्मेंट करके बनाया जाता है।

मार्केट में आपको कई फ्लेवर्स का योगर्ट देखने को मिल जाएगा, जैसे- मैंगो, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी। जबकि दही नेचुरली सफेद ही रहता है। जहां एक ओर योगर्ट इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट है, वहीं दूसरी तरफ दही को घर पर कोई भी तैयार कर सकता है।

योगर्ट विटामिन बी12, कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा सोर्स होता है। वहीं, दूसरी तरफ दही  विटामिन बी6, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है। अगर गाय के दूध से दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू को समझें, तो पाएंगे कि 100 ग्राम योगर्ट में 5 ग्राम प्रोटीन, लगभग 65 कैलोरी और 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। वहीं, 100 ग्राम दही में 3 ग्राम प्रोटीन, करीबन 60 कैलोरी और 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं।

योगर्ट का मेकिंग प्रोसेस ऐसा है कि इसमें दही से ज्यादा प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं। चूंकि इसे कई बैक्टीरिया डालकर तैयार किया जाता है। आपके इम्यूम सिस्टम के लिए दोनों ही बढ़िया हैं, लेकिन अगर बात पाचन की करें, तो दही ज्यादा बेहतर होता है।

वहीं दूसरी तरफ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या या कोलेस्ट्रॉल को कम करने में योगर्ट काफी असरदार होता है। आप दोनों को ही अपनी डाइट का हिस्सा बेझिझक बना सकते हैं।

Related Articles

Back to top button