धार्मिक खबरें

चारधाम में बर्फबारी शुरू, केदारनाथ में नलों में जम गया पानी, ठप रही हेली सेवा

चारधाम में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। केदारनाथ हेलीपैड पर डेढ़ फीट बर्फ जमने से शनिवार को हेली सेवाएं भी पूरे दिन ठप पड़ रही है। वहीं, चमोली जिले में शुक्रवार शाम को हेमकुंड साहिब, औली व बदरीनाथ धाम की ऊंची चोटियों में जमकर बर्फबारी हुई। धामों में आए तीर्थयात्री भी बर्फबारी से खासे उत्साहित हैं।

दूसरी ओर उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री व यमुनोत्री धाम सहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी होने से आसपास के निचले इलाकों में ठंड काफी बढ़ गई है। गंगोत्री धाम में यह सीजन की पहली बर्फबारी है। बर्फबारी से पहाड़ के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी ठंड बढ़ने लगी है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटे में प्रदेश के बागेश्वर व पिथौरागढ़ में कुछ स्थानों पर वर्षा व ओलावृष्टि की भी संभावना है। मैदानी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

केदारनाथ धाम में पिछले सात दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। अचानक धूप आने के बाद बर्फबारी शुरू हो रही है। शुक्रवार को शाम लगभग तीन बजे से पूरी रात बर्फबारी होती रही, जो शनिवार सुबह लगभग दस बजे थमी। केदारनाथ धाम से पांच किमी नीचे तक करीब डेढ़ फीट बर्फ जम गई है। ठंड बढ़ने से पानी भी नलों में जमने लगा है। ठंड के चलते केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी काफी प्रभावित हो रहे हैं।

केदारनाथ हेलीपैड पर जमी करीब डेढ़ फीट बर्फ को मौसम साफ होने पर जेसीबी हटाने का कार्य शुरू किया है। बर्फबारी से केदारनाथ धाम में तापमान भी माइनस आठ डिग्री तक पहुंच गया है।

केदारनाथ व बदरीनाथ सहित गंगोत्री, यमुनोत्री में ठंड बढ़ने से पुलिस प्रशासन ने धामों में पहुंच रहे श्रद्धालुओं से अपील की है कि वह अपने साथ अनिवार्य रूप से गर्म कपड़े, जैकेट, दस्ताने, बरसाती, जरूरी दवाएं इत्यादि लेकर अवश्य चलें।

उत्तरकाशी में शुक्रवार की रात को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में बर्फबारी हुई, जबकि जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में वर्षा हुई। कुमाऊं में भी बर्फबारी व वर्षा के क्रम जारी रहा।

बागेश्वर में पिंडारी ग्लेशियर के जीरो प्वाइंट में हल्का हिमपात हुआ है। नैनीताल में हल्की बूंदाबादी के बाद न्यूनतम तापमान नौ डिग्री पहुंच गया है। कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग पर छियालेख तक बर्फबारी हुई है। हिमपात के चलते अब किसी भी समय आदि कैलास यात्रा बंद हो सकती है।

पिथौरागढ़ की पंचाचूली, राजरंभा, हंसलिंग, सिदमधार, बृजगंग, नंदा देवी, नंदा कोट सहित अन्य चोटियों में हिमपात जारी है। मुनस्यारी में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री तक पहुंच चुका है।

Related Articles

Back to top button