जन्माष्टमी / वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में ठाकुरजी को लगाया 56 भोग, देश-विदेश से दो लाख श्रद्धालु पहुंचे

Spread the love

मथुरा. यहां वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी उत्सव धूमधाम से मनाया गया। रात 12 बजे गर्भगृह में ठाकुरजी का महाभिषेक किया गया, जिसे देखने के लिए देश और विदेश से करीब दो लाख श्रद्धालु मथुरा पहुंचे। जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में शहर को भव्य तरीके से सजाया गया है। सुबह से ही बांके बिहारी मंदिर और श्रीकृष्ण जन्मस्थान में भगवान के भक्तों की भीड़ रही। हालांकि, श्रीकृष्ण जन्मस्थान में शनिवार को जन्माष्टमी का उत्सव मनाया जाएगा।

बांके बिहारी मंदिर के पुजारी श्रीनाथ गोस्वामी ने बताया, रात 12 बजे गर्भगृह में ठाकुर जी का पंचगव्य (दूध, दही, घी, बूरा, शहद, चंदन, केसर) से महाभिषेक किया गया । रात 1:55 बजे मंगला आरती की जाएगी। ठाकुरजी को 56 भोग लगाया जाएगा। यह मिठाई गोस्वामी परिवारों के यहां से बनकर आती है।

मंगला आरती के बाद रात दो बजे से सुबह साढ़े पांच बजे श्रद्धालु बांके बिहारी के दर्शन कर सकेंगे। फिर शनिवार की सुबह 7:45 बजे से दोपहर 12 बजे नंदोत्सव मनाया जाएगा। मंदिर के कपाट खुलने पर कान्हा के जन्म की खुशी में वस्त्र, रुपए, मेवा, मिठाई चढाए जाएंगे। प्रसाद के तौर पर श्रद्धालुओं को केसर दही दिया जाएगा।

बालरूप में होता है ठाकुर जी का श्रृंगार

श्रीनाथ गोस्वामी ने बताया कि ठाकुर जी चूंकि बालरूप में होते हैं, इसलिए उनका श्रृंगार भी बालरूप की ही तरह होता है। ठाकुर जी के लिए रेशम, जरी मोती और चांदी से जड़ित पीले रंग की पोशाक तैयार करवाई गई है। इसी वस्त्र में ठाकुर जी भक्तों को दर्शन देंगे । ठाकुर जी एक सिंघासन पर विराज होकर लोगों को दर्शन देंगे, जो करीब डेढ़ से दौ सौ साल पुराना है। जब ठाकुर जी दर्शन देंगे तो उनके अगल-बगल दो सखियां भी खड़ी होंगी।

आज मथुरा में प्रकट होंगे नंदलाला
मथुरा में कृष्ण जन्मस्थान पर कृष्णा के आगमन की विशेष तैयारियां की गई हैं। श्री कृष्णा जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि शनिवार की रात (24 अगस्त) 12 बजे ठाकुरजी का जन्म होगा। कृष्णा कमल के फूल में प्रकट होंगे उसी फूल पर उनका 12:15 बजे से 12:30 बजे तक अभिषेक भी होगा। इसके बाद दस मिनट तक श्रृंगार आरती होगी। ठाकुर जी के लिए विशेष तौर पर रेशम, जरी और रत्नों से जड़ी मृगांक कौमुदी पोशाक तैयार कि गई है। वह रात डेढ़ बजे से भक्तों को दर्शन देंगे।

10 राज्यों के कलाकार होंगे शामिल

इस बार योगी सरकार ने मथुरा में जन्माष्टमी को भव्य बनाने का निर्णय किया था। जन्माष्टमी पर आयोजित कृष्नोत्सव समारोह में 10 राज्यों के कलाकार शामिल होंगे। शनिवार को सीएम योगी भी समारोह में शमिल होंगे। पहली बार मुंबई से दही हांडी की मटकी फोड़ने के लिए टोली आएगी।

कार्यक्रम के लिए सरकार ने सवा सौ करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। योगी 236 करोड़ की परियोजना की सौगात भी देंगे। यूपी ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ नागेन्द्र प्रताप ने बताया की पहली बार 23 अगस्त से 25 अगस्त तक रोज शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शहर में दस जगहों पर स्टेज बनाए गए हैं, जहां स्थानीय कलाकार लोक नृत्य कार्यक्रम करेंगे। साथ ही कृष्णा थीम पर अलग अलग दस से 15 जगहों पर सेल्फी पॉइंट भी बनाए गए हैं।