धार्मिक खबरें

Shimla: अब जाखू मंदिर में भी हनुमान जी के संग विराजेंगे प्रभु राम, 51 संस्थाएं बनाएंगी मूर्ति

JIGYASATV: शिमला के प्रसिद्ध जाखू मंदिर में हनुमान की 108 फुट उंची मूर्ति सभी के आकर्षण का केंद्र है। देश के कोने-कोने से व विदेशों से भी पर्यटक यहां हनुमान की मूर्ति के दर्शन करने आते हैं। अब आने वाले दिनों में हनुमान की मूर्ति के साथ ही इतने ही फुट ऊंची या इससे अधिक भगवान राम की मूर्ति की स्थापना की जाएगी।

इसके अलावा सर्वसम्मति से सभी संस्थाओं ने यह भी निर्णय लिया गया कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के समय शहर भर के सभी मंदिरों में कीर्तन, लंगर का आयोजन किया जाएगा।

इसके अलावा रिज मैदान पर सभी 51 संस्थाओं के पदाधिकारी व शहर के सभी लोग एकत्र होकर उसी समय आतिशबाजी भी करेंगे, जो शहर में आकर्षण का केंद्र रहेगा। इसके अलावा शोघी के साथ लगते खुशहाला मंदिर में रामचरित्रमानस पाठ किया जाएगा व भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

मंदिर कमेटी के महासचिव प्रेम ठाकुर के अनुसार इस दिन मंदिर के लिए बसों की विशेष तौर पर सुविधा रहेगी। मंदिर में राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण के लिए एल.ई.डी. स्क्रीन लगाई जाएगी। बता दें कि अयोध्या में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन शिमला शहर में जगह-जगह पर भव्य आयोजन होने जा रहे हैं।

प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर में तैयारियां शुरू : अयाेध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले शिमला के राम मंदिर में भी तैयारियां शुरू हो गई है। मंदिर में हवन कंड, अखंड जप पाठ आदि को लेकर जगह तैयार की जा रही है। वहीं मंदिर को रंगीन लाइटाें से सजाने का काम शुरू हो गया है। शिमला के सभी मंदिरों को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button