NEWS

Weather: मौसम में बदलाव जारी, फिर से पारा गिरने से बढ़ेगी ठंड, गेहूं की फसल को मिलेगा फायदा

JIGYASATV: पिछले चार दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिला। जिसके चलते जहां आसमान में बादल छा रहे थे तो वहीं तेज हवाओं का सामना भी लोगों को करना पड़ रहा था। जबकि बुधवार को भी मौसम में बदलाव देखने को मिला।

अल सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा, दृश्यता मात्र 10 से 15 मीटर के करीब रही, जिससे सड़कों पर वाहन भी रेंगते दिखाई दिए। घने कोहरे के चलते वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बर्फबारी होने के चलते मैदानी क्षेत्रों में भी ठंड का असर फिर दे दिखाई देने लगा है, जिसके कारण जहां ठंड फिर से दस्तक दे रही हैं तो वहीं कोहरा भी फिर से छाने लगा है। हालांकि जिले भर में हल्की बूंदाबांदी भी हुई थी, जिससे मौसम में ठंडक फिर से घुली थी।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ठंड का असर फिर से दिखाई देगा बुधवार को न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा। आसमान में बादल छाए रहने के चलते धूप खिलने के आसार भी कम ही हैं।

कृषि वैज्ञानिक डॉ. सीबी सिंह का कहना है कि पिछले कई दिनों से मौसम में बदलाव हो रहा है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का असर मैदानी क्षेत्रों में भी दिखाई दे रहा है, जिसके चलते फिर से ठंड दस्तक दे रही हैं और आने वाले दिनों में पारा फिर से गिरेगा, जिससे ठंड का असर बढ़ेगा।

गेहूं की फसल के लिए कम तापमान रहना फायदेमंद रहेगा। पिछले  दिनों जिले भर में हल्की बारिश होने से गेहूं की फसलों को फायदा मिला है और जबकि तेज हवाओं के कारण गेहूं की फसलों को नुकसान भी हुआ है, जिससे कई जगहों पर गेहूं की फसलें गिर गई हैं।

Back to top button